मालाबार अभ्यास - 2016

मालाबार - 16 आपसी विश्वास और अन्तरसंक्रियता के साथ-साथ भारतीय, जापानी और अमेरिकी नौसेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को साझा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस अभ्यास से भारत-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा में मदद मिलेगी और वैश्विक समुद्री समुदाय को भी फायदा होगा।

भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना 1992 से मालाबार नामक वार्षिक द्विपक्षीय अभ्यास नियमित तौर पर कर रहे हैं। 2007 के बाद से मालाबार अभ्यास वैकल्पिक रूप से भारत और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है। अभ्यास के के 19 वें संस्करण, एक्स- मालाबार 16, चेन्नई तट से दूर किया गया था जिसमें जेएमएसडीएफ ने भी भागीदारी की थी।

इस अभ्यास का 20 वां संस्करण, एक्स-मालाबार-16 का आयोजन 14 से 17 जून तक किया जा रहा है। बंदरगाह चरण 10 से 13 जून तक और प्रशांत महासागर में समुद्र चरण 14 से 17 जून तक आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों की नौसेनाओं के बीच अन्तरसंक्रियता को बढ़ाना और समुद्री सुरक्षा संचालनों के लिए प्रक्रियाओं की आम सूझबूझ को विकसित करना है। मालाबार - 16 के दायरे बंदरगाह में पेशेवर बातचीत और परिसर सतह, उप सतह और हवाई परिचालन सहित समुद्र में विविध क्षेत्र की गतिविधियां शामिल हैं। (Source: PIB)


Comments

More in Worlds